ऐसे बन सकते है आप एक बेहतर पत्रकार

आप पत्रकार के तौर पर करियर बनाना चाहते है तो पत्रकारिता में करियर बनाने के कई विकल्प मौजूद है. प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया, कंटेंट राइटर या स्वतंत्र पत्रकार यानी फ्रीलांस जर्नलिस्ट के तौर पर आप काम शुरू कर सकते है. प्रिंट मीडिया के लिए तमाम तरह के हिंदी, अंग्रेजी और दूसरी भाषाओं के न्यूज पेपर उपलब्ध है. इन संस्थानों में आप अप्लाई कर, टेस्ट पास कर जॉब प्राप्त कर सकते है. इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ सकते है. लेकिन मौजूदा समय में नौकरी की उपलब्धता, सुलभता को देखे को डिजिटल मीडिया में करियर बनाने का विकल्प सबसे बेहतर साबित हो सकता है. डिजिटल मीडिया में काफी सारे जॉब उपलब्ध है. आप खुद भी सोशल मीडिया के फेसबुक, इंस्टाग्राम और दूसरे माध्यमों से अपनी स्टोरी, न्यूज पोस्ट कर यह काम शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको कही जाने की भी जरूरत नहीं है. एक कंटेंट राइटर के तौर पर भी आप घर बैठे बेहतर कंटेंट देकर किसी संस्थान के लिए काम कर सकते है.

अपना स्किल डेवलप करे

एक पत्रकार के लिए राइटिंग स्किल बेहद जरुरी है. सवाल है कि इसे डेवलप कैसे किया जाए. इसके लिए सबसे जरुरी यह है कि आप रोजाना किसी ने किसी विषय पर लिखे. संभव है शुरुआत में आपको लिखने में कठिनाई होगी. आप जो लिखेंगे वह बेहतर नहीं होगा. लेकिन निरंतर लिखने की प्रैक्टिस से आप पाएंगे कि कुछ दिनों में आप पहले से बेहतर लिखने लगे है. इसके लिए अपने शब्दों का कोश बढ़ाए. जितने ज्यादा शब्दों का ज्ञान आपको होगा आप उतना बेहतर लिख पाएंगे. लिखने का स्किल डेवलप करने के लिए बड़े पत्रकारों के लेख, खबरों को पढ़े. अच्छी किताबें पढ़े ताकि विषयों को लेकर  आपकी समझ विकसित हो. व्याकरण के लिए व्याकरण की पुस्तकें पास रखे. उससे समय समय पर मदद लेते रहे. अगर आपने इन बातों को फालो किया तो पाएंगे कि कुछ ही दिन में आप अच्छा लिखने लगे है. खबर लिखने की शैली विकसित होने लगी है. फीचर राइटिंग, खबरें लिखने का फर्क समझ आने लगेगा.

रिसर्च कितना जरुरी

कुछ भी लिखने के लिए रिसर्च जरुरी है. इसके लिए आप गूगल, ट्विटर, फिल्ड में मिले अनुभव को इस्तेमाल में ला सकते है. फिल्ड में न्यूज रिपोर्टिंग के दौरान मिला अनुभव आपके काम आ सकता है. आप कही आते जाते है तो आसपास की चीजों पर नजर बनाए रखे. उसे समझे और उससे डेवलप होने वाली स्टोरी को भी समझने का प्रयास करे. ट्विटर पर अधिकांश नई और रिलेटेड जानकारी आती रहती है. यह आपकी काफी मदद कर सकता है. इसलिए गूगल के साथ ट्विटर से मदद को प्राथमिकता दे.

इंटरव्यू 

इंटरव्यू की जरुरत क्यों है. इंटरव्यू के जरिए आप किसी व्यक्ति की उपब्लियों, उनके काम को सामने ला सकते है. यह कई लोगों के लिए प्रेरणा का काम करेगा. इंटरव्यू इंटरेस्टिंग और सफल लोगों का ही करे. इससे पाठकों को इंटरव्यू पढ़ने में अच्छा महसूस होगा. इससे आपका खुद का नेटवर्क भी डेवलप होगा. एक सफल व्यक्ति का इंटरव्यू करने के बाद आप खुद व खुद उनसे जुड़ जाएंगे. एक सफल व्यक्ति के आसपास के परिवेश और लोगों से भी आप खुद कनेक्ट हो जाएंगे. जिसका आपको फायदा मिलेगा.

शिक्षा

एक पत्रकार के लिए पत्रकारिता की डिग्री जरुरी होती है. ऐसे भी पत्रकार है जिनके पास पत्रकारिता की डिग्री नहीं है, लेकिन उन्होंने उच्च शिक्षा हासिल की है और वे अच्छे पत्रकार के तौर पर स्थापित हुए है. लेकिन अगर आपको पत्रकारिता की डिग्री चाहिए तो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन, दिल्ली, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस से पत्रकारिता की डिग्री हासिल कर सकते है. इन संस्थानों में एक प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए सलेक्शन होता है. साथ ही आपके लिए किसी अच्छे और जानकार पत्रकार के साथ एक इंटर्न के तौर पर जुड़कर काम करने से करियर में काफी मदद मिलेगी. इससे न केवल आपका अनुभव बढ़ेगा बल्कि आपके पास अच्छे जॉब के भी मौके आएंगे.

कंटेंट राइटिंग सर्विस

मौजूदा समय में कटेंट राइटर के तौर पर काफी सारे मौके उपलब्ध है. दुनियाभर में करोड़ों वेबसाइट चल रहे है जिसके साथ आप कंटेंट राइटर के तौर पर जुड़ सकते है. इसके लिए आपको अपनी एक प्रोफाइल बनानी है. एक लेटर तैयार करना है. आप देश और दुनियाभर के मीडिया और कंटेंट प्रोबाइड कराने वाले संस्थानों के ईमेल आइडी निकालकर उन्हें अपना प्रस्ताव भेज सकते है. हर दिन अगर आप 30 से 40 मेल भेजते है तो कुछ ही दिन में आपको काम मिलने शुरू हो जाएंगे. लेकिन कई बार एक मेल भेजने के बाद उससे जुड़ा काम कई महीनों बाद भी मिलता है. इसलिए अपना धैर्य न खोएं.  हमारी भी content academy नाम से वेबसाइट है जहां इंटर्नशिप प्रोवाइड कराया जाता है. आप हमारे वेबसाइट से जुड़कर भी अपने करियर की शुरुआत कर सकते है. 

काम कैसे ढूंढे

डिजिटल मीडिया में काम ढूंढने का सबसे अच्छा जरिया है कि आप इमेल भेजने पर फोकस करे. अपने च्वाइस के हिसाब से संबंधित डिजिटल मीडिया संस्थानों, वेबसाइट का ईमल निकाले और अपनी प्रोफाइल, लेटर और रिज्युमे भेजे. आपको यह काम हर दिन करना है. हर दिन 30 से 40 मेल भेजे. इससे आपको बहुत कम समय में अच्छे रिजल्ट मिलेंगे. कई बार कुछ संस्थानों से आपको जल्द रिस्पांस नहीं मिलेगा. लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है. जरुरत के समय वे आपसे कांटेक्ट करेंगे. इसलिए निरंतर मेल भेजते रहे. नौकरी डॉट डॉट काम और दूसरे संबंधित जॉब देने वाली कंपनियों को अपना प्रोफाइल भेजते रहे.

ये तरीके भी आजमाएं

1.    कॉलेज में मीडिया की पढ़ाई होती है. वहां एप्रोच कर आप विजिटिंग फैकेल्टी के तौर पर काम शुरू कर सकते है.

2.    कुछ कॉलेज के मीडिया विभाग में समय समय पर गेस्ट लेक्चरर और स्थायी टीचर्स की जरुरत होती है. इसलिए कॉलेजों के मीडिया विभाग में भी अपनी प्रोफाइल भेजकर रखे.

3.   आप अपना यू टयूब चैनल खोलकर भी अपना खुद का काम शुरू कर सकते है.

4.    अपनी वेबसाइट बनाए और उसके लिए मार्केटिंग करे.

5.     डिजिटल मीडिया में ग्राफिक्स की भी खासी अहमियत है. आपको ग्राफिक्स में दिलचस्पी है तो इसमें भी आप आगे बढ़ सकते है.

Leave a Comment